1 दिन में 1 किलो वजन कम करने के तरीके| Ek Din me Ek Kilo Vajan Kaise Kam Kare.

Quick Summary

1 दिन में 1 किलो वजन कम. नमष्कार दोस्तों, क्या आप भी अपने मोटापे से परेशान रहने वाले लोगो मेसे एक है, और अपना मोटापा जल्दी कम करने के लिए कोई आसान सा उपाय ढूंढ रहे है। तो आप एकदम सही पोस्ट पर आये है। आजके इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के आप केवल Ek Din me Ek Kilo Vajan Kaise Kam Kare.

हमारा वजन बढ़ता क्यों है? Why Do We Gain Weight?

हमारा वजन बढ़ने में कैलोरी इन्टेक और कैलोरी बर्न का बहुत बड़ा प्रभाव होता है। हमारी रोज़ की दिनचर्या में हम जो भी खाना खाते है, या नाश्ता करते है। तो उस वक़्त हम भोजन के रूप में कैलोरी अपने शरीर में ले जाते है। इसी प्रकार से जब हम कोई भी कार्य करते है, उसमे लगने वाली ऊर्जा के रूप में हम कैलोरी का इस्तेमाल या कैलोरी बर्न करते है।

इसी प्रक्रिया को कैलोरी इन्टेक और आउट टेक कहा जाता है। आसान भाषा में समझे तो जब हम खाना ज्यादा खाते है और शारीरिक हलन चलन कम करते है तो हमारी बची हुई एक्स्ट्रा कैलोरी चर्बी के स्वरुप में हमारे ही शरीर में जमने लग जाती है। यही चर्बी आगे चल कर हमारा वजन और मोटापा दोनों बढाती है। वैसे हमारा वजन या मोटापा बढ़ने के कई और कारन भी होते है।

जब हमें कोई बीमारी हो जाती जैसे की Metabolic Syndrome यह एक प्रकार की शारीरिक स्तिथि होती है। इसमें हमें डायबिटीज, हार्ट सबंधित परेशानिया और बहुत कुछ हो सकता है। मेटाबोलिक सिंड्रोम के चलते ही हमारा ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल्स काफी ख़राब स्तर तक जा सकते है। और यह भी हमारा वज़न बढ़ने की एक खास वजह हो सकती है। यह तो हुए वजन बढ़ने के कारन आइये अब जानते है जल्द वज़न कम करने के नुस्खे।

जल्द से जल्द या सिर्फ एक दिन में अपना वज़न कम करने की इस प्रक्रिया को हमने 3 विशेष भागो में बाटा है,

  1. अपनी रोज़ की दिनचर्या को बदल कर या उसमे सुधार करके
  2. अपनी रोज़ रातको सोने से पहले की आदतों को बदल कर
  3. अपनी रोज़ की खाने पिने की आदतों में बदलाव करके

Ek Din me Ek Kilo Vajan Kaise Kam Kare.

तो आइये जानते है वह तरीके जिनकी मदद से आप आसानी से Ek Din Me Ek Kilo Vajan Kaise Kam Kare ये जान पाएंगे।

1. अपनी रोज़ की दिनचर्या को बदले या उसमे सुधर करे

1 दिन में 1 किलो वजन कम करना कोई आसान बात नहीं हे पर नामुमकिन भी नहीं हे। बस आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे बिना किसी भी तरह का आलास किये।

1. रोज़ सुबह की शुरुआत ग्रीन टी से करे

आपको रोज़ अपना दिन गरम मूत्रवर्धक पी कर शुरू करे। गरम पानी, ग्रीन टिया या ब्लैक कॉफ़ी इसके बहुत ही अच्छे उदहारण है। ऐसे गरम लिक्विड पिने से हमारी माश्पेशिओ में कॉन्ट्रैक्शन होता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर का सारा प्रवाही कचरा बहार निकल जाता है। रोज़ सुबह उठ कर ग्रीन टी या गरम पानी पिने से आपको पेट में भारी नहीं लगेगा और दिमाग भी फ्रेश रहेगा।

2. हेअल्थी ब्रेकफास्ट करे

सुबह अच्छा और हेअल्थी ब्रेकफास्ट करने से आपका दिन भी अच्छा रेहता है और लंच से पहले भूख भी नहीं लगती। अच्छा ब्रेकफास्ट से हमारा मतलब है हेअल्थी ब्रेकफास्ट नाकि मसालेदार और फैट से भरा हुआ। आपका ब्रेकफास्ट हरी सब्जियों और हेअल्थी नुट्रिशन्स से भरा होना चाहिए। जो आपके शरीर की लंच तक की कैलोरी की जरुरत को पूरा कर सके।

3.लंच स्किप करे

हो सके तो लंच स्किप करने की कोशिश करे। पुरे दिन के दरमियान हम जितनी कम से कम कैलोरी कन्सुम करनी होती है। अपनी दिनचर्या में अपने शरीर की गतिविधि बढ़ा कर आप ज़ादा से ज़ादा कैलोरी बर्न कर सकते है।

4. 30 मिनट एक्सरसाइज करे

हो सके तो सुबह उठ कर या फिर जब भी समय मिले तब दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम या एक्सरसाइज ज़रूर करे। हर हफ्ते में कम से कम 4 दिन एक्सरसाइज ज़रूर करे। व्यायाम स्वस्थ रहने और कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब हम एक्सरसाइज करते है तब हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। यह भी वजन कम करने का बहुत अच्छा तरीका है। और इस्से हमारा ब्लड सिरकुलेशन भी बहुत अच्छा रहता है जोकि हार्ट के लिए बहुत ही फायदे मंद है।

5. मैडिटेशन करे

दिन में एक बार ध्यान ज़रूर लगाए या कुछ ऐसा करे जिससे मनको शांति मिले। जब हम स्ट्रेस में होते है तब हमारे हार्मोन्स भी अलग तरीके से बर्ताव करते है। और ज्यादातर लोग स्ट्रेस में स्ट्रेस ईटिंग करते है। इसीलिए अपने आपको स्ट्रेस फ्री रखना बहुत जरुरी होता है। स्ट्रेस कम करने के लिए सबसे बेस्ट ध्यान होता है, इसके अलावा पार्क में वॉक करना या अपने घर में पेट्स या बच्चो के साथ खेलना ये सभी स्ट्रेस रिलीज़ करने के बहुत आसान तरीके है। कई सरे लोग स्ट्रेस रिलीज़ करने के लिए वीडियो गेम्स का भी सहारा लेते है जो की असल में एक कारगर तरीका है।6. रातको डिनर जल्द से जल्द करने की कोशिश करे।

ऐसा करने से आपको रातको सोते समय फुला हुआ पेट लेकर नहीं सोना पड़ेगा। रातको सोते वक़्त आपका शरीर अपनी एनर्जी आपके खाये हुए खाने को पचाने में खर्च नहीं करेगा। इसी प्रकार आप सोते वक़्त आसानी से वज़न काम क्र सकते है।

2. अपनी रोज़ रातको सोने से पहले की आदतों को बदल कर

1. सेंधा नमक से नहाये

रोज़ रातको सोने से पहले या हफ्ते में 3 से 4 दिन सेंधा नमक से जरूर नहाये। सेंधा नमक हमारी बॉडी से टॉक्सिन्स और पेट का एक्स्ट्रा पानी बहार निकल नेमे मदद करता है। सोने से पहले बाथ तब में सेंधा नमक में नहाने से आप अपना मन चाहा वेट गोल अचीव क्र सकते है। आपको सिर्फ बाथ तब में हल्का गन गुना पानी लेना है और उसमे 500ml सेंधा नमक दाल क्र 15 मिनट्स तक उसी पानी में रहना है। यही काम आपको हफ्ते में 3 से 4 बार दोहराना है और आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति जरूर होगी

2. ग्रीन टी पिए

EK DIN ME EK KILO VAJAN KAISE KAM KARE

रातको सोने से पहले एक कप ग्रीन टी जरूर पिए। ग्रीन टी बहुत ही अच्छा नेचुरल मूत्रवर्धक है। इसे पिने से शरीर का मेटाबोलिज्म बहुत बाद ज्यादा है। इसी कारन से आप रातको सोते समय भी वज़न कम कर सकते है।

3. अच्छी जगह सोये

अगर आप सचमे जानना चाहते है की Ek Din me Ek Kilo Vajan Kaise Kam Kare. तो रॉकी अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी hai. रातको अच्छेसे सोने के लिए एक अच्छा वातावरण अपने बैडरूम में बना कर रखे। बॉडी में एक्स्ट्रा कार्बन और पानी कम करके वज़न काम करने के लिए आपको एक अच्छी नींद की बहुत ज़रूरत है, सारा दिन फ्रेश रहने के लिए भी हमें एक अच्छी नींद की ज़रूरत रहती है। रातको सोते समय कोशिश करे A.C. का टेम्प्रेचर कम रहे, क्युकी ठन्डे वातावरण में रहने से हमारा शरीर हमारी ही चर्बी से गर्मी पैदा करता है। इस प्रकार आप बहुत आसानी से सोते समय वजन कम कर सकते है।

4. पूर्ण मात्रा में नींद ले

रेगुलर अच्छी मात्रा में नींद लेने से आपकी बॉडी के हार्मोन्स रेगुलेट होते है। यही हार्मोन्स पता लगते है की आप कितना और कब खा रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए यह हार्मोन्स हमारी बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ाते है जोकि वेट लोस्स करने में काफी मदद करते है। एवरेज इंसान को 7 से 8 घंटे की नींद जरुरी होती है। अगर आप कम से कम 7 घंटे नहीं सो रहे है तो आपको अपना शेडूल बदलना चाहिए। सोते वक़्त हम 500 ग्राम जितना पानी और कार्बन साँस के ज़रिये बहार निकल देते है। इसीलिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है अच्छे स्वास्थय और वज़न कम करने के लिए।

3. अपनी रोज़ की खाने पिने की आदतों में बदलाव करके

1. खूब पानी पिए

आवश्यक मात्रा में पानी पीना शुरू करे। एक एवरेज इंसान को पुरे दिन में 2.5-3.5 लीटर पानी पीना चाइये। इस बात का खास ध्यान रखे के आपका शरीर डिहाइड्रेटेड न हो। अगर अक्सर आपका शरीर डिहाइड्रेटेड होता रेहता है तो आपका शरीर रिज़र्व में पानी रखने लगेगा जोकि आपके शरीर में पानी का अधिक वजन रातमे बड़ा देगा। इसीलिए दिन के दौरान जरुरी मात्रा में पानी जरूर पिए। और लिक्विड पदार्थ भी पानी की जगह ले सकते है, मगर ध्यान रहे आपको ऐसे प्रोडक्ट्स से दुरी बनाये रखनी है जो ज्यादा शुगर कॉन्टैन करते हो। चीनी हमारा वजन बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारन है।

2. खाने में सोडियम की मात्रा कम करे

सोडियम की वजह से हमारी बॉडी पानी रोक कर रखती है। यही रुका हुआ पानी बादमे हमारा मोटापा और वजन दोनों बढ़ने का जिम्मेदार बनता है। अगर आप नहीं जानते के सोडियम किन चीज़ो में होता है। तो इसे पता लगाने का सबसे आसान तरीका यही है के जो भी चीज़ नमकीन लगे उसमे सोडियम होता है। वजन कम करने के लिए आपको नमक का सेवन कम करना पड़ेगा।

3. खाने में शुगर कम करे

खाने में शुगर की ज्यादा मात्रा शरीर में फैट बढ़ाने का मुख्य कारन होती है। यही फैट या चर्बी आगे चलकर रोज़ थोड़ा थोड़ा बाद कर एक मोटापे का स्वरुप ले लेती है। इसीलिए मीठी कोल्ड्रिंक्स या मिठाई या फिर मीठा कोई भी पदार्थ आपको कम से कम खाना चाहिए जिससे आपका मोटापा कम होने में आपको बहुत सहायता मिलेगी। ये पता लगाना बहुत ही आसान है के हमें किस प्रोडक्ट में शुगर मिलेगी।

4. कार्ब्स का सेवन कम करे

जब हमारा शरीर कार्ब्स को पचता है तो एक ग्राम कार्ब्स 4 ग्राम पानी बचा क्र रखता है। अगर आप एक अच्छी और बांसड कार्ब्स वाली डाइट को फॉलो करेंगे तो आप आराम से अपने शरीर से 4-5 किलो पानी का एक्स्ट्रा वजन कम कर सकते है।

5. प्रोटीन, फाइबर और पोटाशियम का सेवन बढ़ाये

अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है वह भी अपनी स्किन में ढीलापन लाये बिना तो आज ही शुगर और कार्ब्स वाले खाने को प्रोटीन, पोटाशियम और फाइबर से बदल लीजिये।

और इस तरह की वजन कम करने की टिप्स के लिए हमारी वेबसाइट को पढ़ते रहे

Rate this post

Leave a Comment