टमाटर के फायदे और नुकसान

0
54

टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस व विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी होते हैं। भारत में टमाटर का ज्यादातर व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। हालाँकि टमाटर का स्वाद अम्लीय (खट्टा) होता है, लेकिन यह शरीर में क्षारीय (खारी) प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है।  शायद आप अभी तक टमाटर के फायदे नहीं जानते होगें लेकिन आज आप जानेगे टमाटर के फायदे और नुकसान के बारें में

टमाटर को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन, जो सेहत के लिए फायदों से भरा है, कच्चे टमाटर से अधिक पकने के बाद अधिक प्रभावी होता है। टमाटर त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है। यह झुर्रियों को कम करता है और रोम छिद्रों को बड़ा करता है।

इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड का पाया जाना है जिसके कारण यह antaacid (एंटासिड) के रूप में काम करता है। टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है भारत में इसकी अधिक मात्रा मे खेती होती है इसलिए इसके उपलब्धता में कोई कठिनाई नहीं होती और हर जगह आसानी से मिल जाता है।

टमाटर के फायदे :

1. टमाटर के फायदे हेल्दी स्किन के लिए

टमाटर का सेवन आपकी त्वचा को सुन्दर बना देता हैं. गाजर में पाए जाने वाला बीटा-केरोटीन इसमे भी बहुत मात्रा में पाया जाता हैं इसके साथ ही इसमें टमाटर में लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट सम्मिलित होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों (अल्ट्रा वायलेट किरणों) से होने वाली क्षति से बचाता है। जो चेहरे की झुर्रियो का कारण होती है यह स्किन की झुर्रियो और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं.

इसके आलावा मुहासे या चेहरे पर दाग होने पर टमाटर के गुदे का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है|

2. टमाटर के गुण करें कैंसर से बचाव –

टमाटर प्राक्रतिक तरीके से कैंसर से लड़ता हैं. प्रॉस्टेट कैंसर, गला का कैंसर, पेट, स्तन कैंसर, कोलन और भी कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम कर देता हैं. टमाटर में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इसके लिए टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन जिम्बेदार होता है

3. टमाटर के लाभ मजबूत हड्डिया के लिए

टमाटर हड्डियो को मजबूत बनाता हैं. टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम पाए जाते हैं जो की हड्डियो को मजबूत बनाने के साथ ही इनके रिपेयर करने में बहुत अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन सी भी बहुत मात्रा में पाया जाता है और लाइकोपीन नामक एंटी-ऑक्सिडेंट भी हड्डियों के द्रव्यमान को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी की कमजोरी) से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है।

4. टमाटर के जूस के फायदे आँखो की रोशिनी के लिए –

टमाटर आपके आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं. टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं और रतोंधी होने के कारण को कम करता हैं. टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं। इसके अलावा, टमाटर में फाइटोकैमिकल एंटीऑक्सिडेंट्स, ल्यूटिन और लाइकोपीन होते हैं। यह सभी यौगिक आंखों की रोशनी को अलग-अलग प्रकार की क्षति से बचाते हैं।

5. टमाटर खाने के फायदे हैं ब्लड शुगर को कम करने के लिए

टमाटर आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता हैं. टमाटर क्रोमियम एक बहुत अच्छा सोर्स हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं. टमाटर में बहुत कम मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जिससे उरिन में ग्लूकोस की मात्रा सही रहती है टमाटर खाने से गुर्दे और ब्लड प्रेशर भी सही रहते है ये दोनों सबसे जादा मधुमेह से प्रभावित होते है इसलिए मुधुमेह रोगियों को अपने आहार में इसे जरुर शामिल करना चाहिए अगर आप मधुमेह के साथ वजन कम करना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्चा तरीका हो सकता है

6. टमाटर का उपयोग बालो के लिए

टमाटर खाने से आपके बाल शाइनी और हेल्दी बनते हैं. टमाटर में पाया जाने वाले विटामिन बालो को मजबूत और चमकदार बनाते हैं. बालो के लिए इसमें आयरन और विटामिन a पाया जाता है जो वालो को मजबूत करने के साथ वालो का गिरना भी कम करते है टमाटर उनमे जान डालकर नया जीवन प्रदान करता है आप अपने वालो से रुसी को दूर करने के लिए भी टमाटर का उपयोग कर सकते है

इसके लिए आपको बस शेम्पू के बाद टमाटर के रस को अपने वालो पर 5 मिनिट के लिए लगाना है और फिर पानी से धो लेना है एसा आप हफ्ते में दो बार कर सकते है इससे आपके बालो में से रुसी गायब हो जाएगी, इसका उपयोग नियमिन न करें वरना ये आपके वालो को सूखा और बेजान बना सकता है

7. टमाटर के फायदे कम करें पुराना दर्द

टमाटर पुराने दर्द को कम कर सकता हैं. अगर आप उन लाखों लोगो में से एक हैं जिन्हे पुराना हल्का या मध्य दर्द रहता हैं (गठिया या पीठ दर्द) तो टमाटर के नियमित सेवन से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं.

8. टमाटर के फायदे बच्चों के विकास के लिए

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता हैं. अगर पेट में कीड़े पैदा हो जाए तो सुबह खाली पेट टमाटर में काली मिर्च मिला कर खाने से फायदा होता हैं. अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे रोजाना 1 ग्लास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता हैं.

9. टमाटर खाने के फायदे वजन घटाने के लिए

टमाटर खाकर आप अपना वजन भी घटा सकते है क्योकि इसमें बहुत कम मात्रा में वसा के साथ जीरो कोलेस्ट्रोल होता है जो बजन को नहीं बढ़ने देते |

इसमें पानी की मात्रा भी बहुर अधिक होती है जिससे आपको भूक कम लगेगी और आप कम खाना खायेगें और आपका पेट भी भरा रहेगा

इसलिए यदि आप वजन कम करेंने के बारे में सोच रहे है तो टमाटर को आज से ही अपने आहार में सामिल करें टमाटर को कच्चा सालद में या सूप किसी भी रूप में भोजन में शामिल किया जा सकता है

10. टमाटर खाने के फायदे प्रेग्नेन्सी में

प्रेग्नेन्सी में टमाटर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं. इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता हैं. जो गर्भवती महिला के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. गर्भावस्था में स्त्रियों को टमाटर का दो सौ ग्राम रस रोजाना पीना चाहिए, इससे प्रेग्नेन्सी में खून की कमी दूर की जा सकती है

11. टमाटर के फायदे उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए

उच्च रक्तचाप का मुख्य कारण पोटेशियम की कमी होती है इसलिए टमाटर का सेवन हाई बी पी के लये लाभदायक होता है क्योकि इसमें पोटेशियम उच्च मात्रा में पाया जाता है एसी आप सोडियम का अधिक उपयोग करते है तो आपको उसे बेलेंस करने के लिए पोटेशियम भी लेना पड़ेगा इसके लिए आप टमाटर का एक कप जूस पिए यह आपकी देनिक आवश्यकता का 11% पोटेशियम को पूरा कर देगा अब तो आप समझ ही गए होगें की ह्रदय के रोगों में टमाटर का सेवन करना कितना लाभदायक हो सकता है

टमाटर खाने के तरीके – Ways to eat tomatoes in hindi

सलाद के रूप में टमाटर का सेवन:

टमाटर को खाने के बहुत से तरीके हैं जिसमे से सलाद सबसे आसान तरीका है। ध्यान रहे जब भी आप सलाद या फिर ऐसे ही कच्चा टमाटर खाते हैं तो इसका ऊपर का छिलका ना हटायें, क्योकि इसकी उपरी त्वचा मै ही इसके सबसे ज्यादा तत्व पाए जाते हैं।

जूस के रूप में टमाटर का सेवन:

आप अपने दिन की शुरुवात काला नमक सहित ताजा टमाटर के जूस को पीकर कर सकते हैं इससे आपके शरीर मे फुर्ती बानी रहेगी, लेकिन याद रहे कि टमाटर का जूस आप खाली पेट न लें।

टमाटर का सूप:

आप टमाटर को हल्का सा उबाल कर उसे पीस लें और उसमे काली मिर्च डाल के उसका सूप बनाकर पियें यह बहुत ही स्वादिस्ट लगता है। और पोषक तत्वों से भरपूर होता है

सब्जी में टमाटर का उपयोग:

आप सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमे टमाटर का उपयोग भी कर सकते हैं। और इसका उपयोग आप घर पर ही टमाटर की चटनी व सॉस बनाकर कर सकते है।

टमाटर के नुकसान – Tamatar ke Nuksan in Hindi

वैसे तो टमाटर सभी खा सकते है पर इसको खाने में कुछ सावधानियां भी जरुरी है इसका सेवन हम कैंसर से बचाव के लिए, टमाटर के फायदे दिल से जुडी हुई कई तरह की बीमारियों के लिए, खून को बढ़ाने, शरीर से विषैले पदार्थ को निकालने के लिए, कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए और अपनी आँखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। टमाटर के इतने अधिक फायदे होने के बावजूद भी इसका सेवन हमारे लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए इसका सेवन निशचित मात्रा में ही करें आइये जानते है टमाटर के नुकसान के बारे में

टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. इस वजह से इसका अधिक इस्तेमाल एसिडिटी का कारण हो सकता है और इससे सीने में जलन की शि‍कायत रहने लगती है.

टमाटर में लायकोपिन नामक एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है। इस फाइटोकेमिकल का अत्यधिक सेवन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की नियमित गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे धीमा कर सकता है।

नतीजतन, हमारा शरीर कई सामान्य माइक्रोबियल (बैक्टीरियल, फंगल और वायरल) बीमारियों से खुद को बचाने की क्षमता खो देता है। इसके अतिरिक्त, यह शारीरिक क्षति की मरम्मत के लिए असमर्थ हो जाता है।

टमाटर के बहुत अधिक सेवन से पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है.

टमाटर खाने के कुछ और नुकसान

इसमें कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है. कच्चा टमाटर बहुत अधिक खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

टमाटर के बीज सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए. दरअसल ये बीज आसानी से पचते नहीं हैं और अक्सर किडनी में पथरी की वजह बनते हैं.

वृक्क के मरीज को टमाटर का सेवन नही करना चाहिए। क्योकि टमाटर के सेवन से गुर्दों में पथरी के निर्माण को प्रोत्साहन मिल सकता है।

टमाटर का बहुत अधिक सेवन करने से शरीर से दुर्गंध तक आ सकती है. टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है. पाचन क्रिया के दौरान जब यह तत्व टूटता है तब तन की दुर्गंध की वजह बनता है.

टमाटर का लंबी अवधि के लिए लगातार सेवन आपकी त्वचा का रंग बदल सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here