10 सुपर कूल तरीकों से हॉट समर को कहें बाय-बाय 

0
50

 अब धूप से आप नहीं धूप आप से डरेगी। 

धूप में निकला न करो रूप की रानी…। ये गाना बना ही इसलिए क्योंकि धूप में निकलने से रंग काला पड़ जाता है। गर्मी आते ही कई सारी समस्याएं आपको घेर लेती हैं। कभी गर्मी से आपकी स्किन ब्लैक हो जाती है तो कभी आप गर्मी में चक्कर खाकर गिर जाते हैं। कभी शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कभी सनस्ट्रोक जैसी बीमारी आपको बिस्तर पर डाल देती है।

बीमारी हुई नहीं कि आपका सारा काम ठप हो जाता है। आपकी सारी प्लानिंग धरी की धरी रह जाती है। ऑफिस जाना बंद, काम करना बंद, दोस्तों के साथ टाइम पास करना बंद। सबकुछ ठहर सा जाता है। लाइफ थम सी जाती है। लेकिन आप गर्मी में चाहें तो बाकी मौसम की ही तरह फिट और फाइन रह सकते हैं। अगर कुछ बातों का आप ध्यान रखेंगे तो ये गर्मी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी।

तो चलिए देखते हैं कि कैसे इस गर्मी आप खुद को रख सकते हैं बिल्कुल सुरक्षित।

SPF वाला सनस्क्रीन

धूप में निकलने से हमारी स्किन काली पड़ने लगती है। अगर सही तरह से देखभाल न की जाए तो स्किन टैन हो जाती है। इसे स्किन टैनिंग कहते हैं। जब भी घर से बाहर निकलें SPF वाला मॉइस्चराइजर ज़रूर लगाएं। आजकल मार्केट में तरह-तरह के सनस्क्रीन मिलते हैं।

हैट

धूप में निकलने से पहले अपने सिर को अच्छी तरह से कवर कर लें। हो सके तो किसी कॉटन के दुपट्टे से सर को ढंकें या फिर बेहतर होगा कि आप हैट लगाकर बाहर जाएं। हैट से आपका सिर भी बचा रहता है और चेहरा भी।

जमकर पिएं पानी

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, क्योंकि गर्मी में शरीर के भीतर का पानी पसीना बनकर निकलने लगता है। ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ज़रूरी है। दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं।

काम न हो तो न जाएं बाहर

अगर आप ऑफिस जा रहे हैं तो सुबह ही निकल जाएं। दोपहर में घर से बाहर जहाँ तक हो सके न निकलें। घर में रहें और कूलर या एसी चलाकर रखें। इससे घर के भीतर का तापमान बाहर के तापमान से अलग रहता है। आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

लिक्विड डाइट को कहें YES

गर्मी में बीमारियाँ भी बहुत होती हैं। ज्यादा खाने से अपच होने के साथ ही उल्टी, दस्त आदि की समस्या हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि पूरी गर्मी आप लिक्विड फ़ूड ही खाएं। इससे शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाएंगे और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

हल्के और सूती कपड़े

गर्मी में जितना हो सके हल्के कपड़े पहनें। टाइट कपड़ा न पहनें और न ही गहरे रंग के कपड़े पहनें। हवादार कपड़ा पहनें। ये आपको गर्मी से बचाएगा। इस मौसम में सूती कपड़ों का उपयोग ज्यादा करें।

सनग्लास पहनकर जाएं

माना कि आपको धूप में काम करने के लिए बाहर निकलना ही होगा, लेकिन आप अपनी सुरक्षा तो कर ही सकते हैं। धूप का सीधा असर आपकी आंखों पर होता है। धूप में निकलने से आंखों से पानी आने लगता है। कभी-कभी आंखें लाल भी हो जाती हैं इसलिए जब भी निकलें सनग्लास पहनकर ही निकलें।

स्पाइसी फूड को कहें NO

गर्मी में आपकी बॉडी का तापमान वैसे ही बढ़ा रहता है। ऐसे में मसालेदार खाना आपके पेट में पहुंचते ही खलबली मचा देता है। जितना हो सके हरी सब्जियों का सेवन करें और मसालेदार व तीखे खाने को ना कहें।

चंदन फेस पैक

गर्मी में बाहर निकलने से चेहरे पर कभी-कभी रेड स्पॉट हो जाते हैं। ये धूप के कारण होता है। इसे दूर करने के लिए आप धूप से आने के बाद चेहरे पर चंदन फेस पैक लगाएं। ये आपको ठंडक देगा और चेहरे की लालिमा को दूर करेगा।

ककड़ी टमाटर का सलाद

गर्मी में खाने का जितना ध्यान रखेंगे उतना ही आप स्वस्थ रहेंगे। इस बात को गांठ बांधकर रख लीजिए। जब भी घर से बाहर जाएं हल्का खाएं। कोशिश करें की ककड़ी और टमाटर का सलाद खाकर निकलें। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए ये लंबे समय तक शरीर को हाइड्रेट रखता है।

इन 10 सुपर कूल तरीकों को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here