सिर्फ 1 हफ्ते में मोटापा घटाने का असरदार तरीका

0
126
सिर्फ 1 हफ्ते में मोटापा घटाने का असरदार तरीका

आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा है कि हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से जूझ रहा है। मोटापा ओर भी कई बीमारियों को न्योता देता है। इसे कम करने के लिए लोग बहुत से उपाय करते हैं। लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। यदि आप भी अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो अब आपको टैंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपके लिए एक एेसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जो मोटापे का काल कह सकते हैं। इसके 5 दिन के सेवन से ही आपको फर्क महसूस होगा।

सामग्री

– 60 ग्राम हरा धनिया ( मसला हुआ)

– एक नींबू
– 4 गिलास पानी

जूस बनाने की विधि :

एक जार में नींबू का रस निचोड़ें। उसमें मसला हुआ हरा धनिया और पानी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस जूस को लगातार खाली पेट 5 दिन तक पीएं। हरा धनिया पाचन शक्ति को बढ़ाता है और खून की अशुद्धियों को दूर करता है जबकि नींबू हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखता है। इस जूस को लगातार 5 दिन खाली पेट पीने से आप लगभग 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

मोटापा कंट्रोल करने के आसान तरीके, आप भी जानें…

अनचाहे मोटापे को लेकर महिला और पुरुष दोनों परेशान रहते हैं। वजन कम करने के लिए तरह तरह के उपाय करते हैं, लेकिन आपका वजन वैसे के वैसा रहता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनमें धैर्य और समय का होना बहुत जरूरी है। इन बातों को का ख्याल रखने के बाद वजन बढ़ने से रोका जा सकता है।
———————————————————————
1- अगर नाश्ते के बाद लंच भी करना भूल जाते हैं तो ये आपके वजन कम करने के मिशन में पीछे छोड़ सकता है। दिन में सही से खाना न खाने की वजह से आप स्नैक्स, बिस्किट और कोल्ड़िंक पेट भरते हैं। इस दौरान आप बहुत ज्यादा कैलोरी कंज्यूम कर लेते हैं। इसलिए सही समय पर खाना खायें।
——————————————————————–
2- एक्सपर्ट की मानें तो मीठा खाना भी वजन बढ़ने का बड़ा कारण है। रात के खाने के बाद मीठी चीज खाने से परहेज़ करें। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले खूब पानी पीना शुरू कर दें।
———————————————————————
3- अगर आप ज़रा भी भागदौड़ या कसरत नहीं करते और संतुलित डायट ले रहे हैं तो आप अपना वजन बिल्कुल भी कम नहीं कर सकते। बैलेंस डायट के साथ कसरत भी जरूरी है। तो देर कैसी अपनी सेहत का ख्याल करना आज ही से शुरू कर दीजिए, फिर देखिए मोटापा कैसे कंट्रोल हो जाता है।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here