वजन कम करने के लिए वॉक करने का सही तरीका

0
49

लगातार बैठे रहना या 4 घंटे से ज्यादा निष्क्रिय रहना आपके मेटाबोलिज्म को कम करते हुए शरीर में चर्बी बढ़ा देता है। अगर आपकी नौकरी में आपको घंटों बैठे रहना पड़ता है तो आपके पेट और हिप्स पर फैट इकठ्ठा होने लगता है। इससे बचने के लिए वॉक करके मेटाबोलिज्म बढायें। वॉक वैसे तो कार्डियो एक्सरसाइज का हिस्सा है, हम लोग वजन कम करने के लिए वॉक करना पसंद करते हैं। मगर ज़रा रुकिए और सोचिये- क्या आपका वॉक करने का तरीका वजन कम कर रहा है? Read Right Way to Walk to Lose Weight in Hindi (Vajan Kam Karne ke Liye Walk Kare).

Healths Is Wealth

हम इलज़ाम लगाते हैं कि हमने काफी समय पश्चात वॉक करी है तो थोडा बहुत दर्द या तकलीफ तो होगी ही मगर सोचिये कि असली कारण ये हो सकता है कि आप सही तरीके से वॉक नहीं कर रहे!! यहाँ कुछ ध्यान देने योग्य बातें बताई जा रही हैं :

1. छोटे कदम (Take Small Steps)

अनजाने में हम बड़े कदम लेना शुरू कर देते हैं शायद ये सोच के कि जल्दी ज्यादा दूरी तय कर लेंगे परन्तु ये तरीका गलत है क्योंकि इससे पैरों और पिंडलियों पर ज़ोर पड़ता है। छोटे कदम लीजिये चाहें तो अपनी गति बढ़ा लें। सामान्य गति रखते हुए भी आप आधे से एक घंटे कि वॉक कर सकते हैं।

2. ज्यादा दूरी तय करें (Cover More Distance While Walking)

जितना ज्यादा वॉक करेंगे उतना ही वर्क-आउट बेहतर होगा। प्रतिदिन आधे किलोमीटर की दूरी बढायें-ये बहुत ही आसान है। जिन्होंने हाल ही में वॉक करना चालू किया है उनके लिए इससे पैरों की मसल्स गठित होने लगेंगी।

3. स्ट्रेच (Stretch)

वॉक करने से पहले स्ट्रेच करके मसल्स को ढीला कर लें, सिर्फ पैरों की ही नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर की। ऐसा करने से अगले दिन दर्द भी नहीं होता। वॉक के बाद भी स्ट्रेच करना चाहिए।

4. गति का ध्यान रखें (Mind the Speed)

आप सोचते होंगे जल्दी यानि कितना जल्दी!! पहली बात टहलें नहीं। सिर्फ इतना तेज़ चलें कि आप बात कर सकें किन्तु सांस लेना सामान्य के मुकाबले थोड़ा मुश्किल हो। फिर अगले हफ्ते से और तेज़ चलना शुरू करें क्योकि तब तक आप इसके आदि हो जायेंगे।

5. हाथ-पैरों का हिलना (Move Hands and Legs Properly)

रोबोट की तरह ना चलें, कंधे सामान्य तरीके से हिलने दें, हाथों को भी कड़क ना रखें, कुदरती तौर पर हिलने दें, कुहनियाँ शरीर के पास होनी चाहिए। वॉक करते समय नीचे ज़मीन की ओर न देखें, बल्कि अपनी ठुड्डी को ज़मीन से समान्तर रखें।

6. ब्रेक लें (Have a Break)

स्वयं को हर रोज़ वॉक के लिए बाध्य ना करें, आपके शरीर को आराम कई ज़रूरत होती है इसलिए हफ्ते में एक दिन ब्रेक लें। अगर आपको एक्सरसाइज करनी हो तो अपर बॉडी के लिए वर्क-आउट करें।

7. क्या खाना है इस पर ध्यान दें (Focus on What to Eat)

अगर आप एक्सरसाइज शुरू करने जा रहे हैं, तो आपको क्या खाना है, ख़ास तौर पर कैलोरीज के बारे में ध्यान रखें। महिलाओं के लिए 1200 कैलोरीज एवं पुरुषों और एक्टिव महिलाओं के लिए 1500-1600 कैलोरीज तक मान्य हैं।

8. अपने प्रोग्रेस का ट्रैक रखें (Track Your Progress)

किसी डिजिटल मशीन के द्वारा अपने प्रोग्रेस को ट्रैक करें कि आपने कितनी सफलता हासिल करें। पेडोमीटर से आप जान सकते हैं कि आपने एक दिन में कितनी दूरी कितने समय में तय करी।

9. भिन्नता लायें (Fetch the Variation)

अपने वॉक के तरीके में कुछ भिन्नता लायें जैसे कि एक दिन धीमे धीमे दूर तक जाएँ तो अगले दिन कम दूरी पर तेज़ चलकर जाएँ। इससे आप बोर नहीं होंगे।

10. वॉक के पश्चात हल्का खाएं (Eat Lighter After Walk)

आज आपने लम्बी वॉक करी और ज़ाहिर सी बात है कि आप को भूख लगी होगी और शायद आप दो लोगों के बराबर का भोजन खा सकें किन्तु ऐसा भूल कर भी ना करें। शुरू के कुछ दिनों में वॉक के बाद अपनी भूख पर काबू रखना मुश्किल लगेगा पर भारी खाना खाने के बजाए फल या सलाद खाएं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here