घर बैठे वजन कम करने के 20 आसान तरीके. How to Lose Weight at Home In Hindi

घर बैठे वजन कम करने के तरीके। नमस्कार दोस्तों, आज हम वजन घटाने के बारे में बात करेंगे। हम सभी जानते हैं कि अच्छा वजन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है, इसलिए हम अपना वजन जरूर नियंत्रित रखना चाहते हैं। वजन घटाने में हमेशा हमारे डाइट और व्यायाम का रूप होता है। अच्छी डाइट हमारे शरीर को उपयोगी पोषण प्रदान करती है जबकि व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है और हमारे वजन को नियंत्रित करता है। इसलिए, अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट और व्यायाम पर ध्यान देना होगा।

हमारी इस पोस्ट में, हम आपको घर बैठे वजन घटाने में मदद करने वाले 20 आसान तरीके बताएंगे। कम प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाना और अधिक ग्रीन टी पीना और प्रोबायोटिक्स लेना कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। नियमित व्यायाम करना या सही से नींद लेना भी वजन कम करने में काफी कारगर होते है। आज इस पोस्ट में बताई हर बात को अगर आप सही से फॉलो करे तो आप बहुत आसानी से अपना वेट लॉस कर सकते है।

इंटरनेट पर वजन कम करने के बारेमे और स्वास्थ्य से सम्भधितब काफी जानकारी उपलब्ध है। जिसमे से काफी सारि जानकारी गलत है, अधूरी है, या किसी भी वास्तविक विज्ञानं पर आधारित नहीं है। हमारी आजकी इस पोस्ट में बताये गए सारे 20 तरीके वैज्ञानिक रूप से वजन कम करने में कारगर साबित हुए है।

Contents

घर बैठे वजन कम करने के तरीके.

ये सफर ज्यादा मुश्किल नहीं होगा घर बैठे वजन कम करने के तरीके बहुत ही आसान है। इसमें आपको ज्यादा म्हणत करने की जरूररत नहीं है। आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते hai. घर बैठे वजन कम करने के तरीके फॉलो करना बहुत ही आसान है। तो आइये दोस्तों जानते है घर बैठे वजन कम करने के तरीके

1. प्रोसेस्ड फ़ूड अवॉयड करे।

स्वस्थ बनने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह है अपने आहार को संपूर्ण, एकल-घटक खाद्य पदार्थों पर आधारित करना। ऐसा करने से, एडेड चीनी, अतिरिक्त फैट और प्रसंस्कृत खाने को समाप्त कर देते हैं। अधिकांश संपूर्ण खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से बहुत जल्द पेट भर देते है, जिससे हम कैलोरी भी ज्यादा नहीं खा पते और खाना भी हेअल्थी होने की वजह से स्वाथ्य भी अच्छा रहता है।

इसके अलावा, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं जिनकी उसे ठीक से काम करने के लिए आवश्यकता होती है। वजन काम होना पूरे खाद्य पदार्थ खाने का प्राकृतिक साइड इफ़ेक्ट है।

2. स्वस्थ भोजन और बढ़िया स्नैक्स का ग्रहण करे।

वैज्ञानिको की काफी रिसर्च के बाद पता चला है कि आप घर में जो खाना रखते हैं वह वजन और खाने के व्यवहार को बहुत प्रभावित करता है।

जब भी आप घर से बहार टूर या काम पर जा रहे हो तो ऐसे भी कई सारे हेअल्थी विकल्प होते है जिन्हे आप आसानी से बना कर अपने साथ ले जा सकते है। जैसे की दही, फ्रेश फल, ड्राई फ्रूट्स, या उबले हुए अंडे।

घर में हमेशा स्वस्थ भोजन उपलब्ध होने से, आप अपने या परिवार के अन्य सदस्यों के उन्हेअल्थी खाने की संभावना बहुत कम कर देते हैं।

3. खाने में चीनी कम करदे।

बहुत अधिक चीनी खाने से दुनिया की कुछ प्रमुख बीमारियाँ जुड़ी हुई हैं, जिनमें हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर जैसी जान लेवा बीमारिया शामिल हैं औसतन, एक व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 15 चम्मच अतिरिक्त चीनी खाता है।

क्युकी सामग्री सूची में चीनी कई नामों से जाती है, इसलिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है कि उत्पाद में वास्तव में कितनी चीनी है। अतिरिक्त चीनी का सेवन कम करना आपके आहार को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

यह मात्रा आमतौर पर विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में छिपी होती है, इसलिए हो सकता है कि आप बिना जाने ही बहुत अधिक मात्रा में चीनी का सेवन कर रहे हों।

4. खूब पानी पिए।

सच में यही है घर बैठे वजन कम करने के तरीके मेसे एक बहुत जरुरी और आसान tarika. हमारी रोज़ की दिनचर्या के दरमियान पानी पिटे रहने के अनेक फायदे है और यह वेट लॉस में भी फायदेमंद है ऐसा कई स्टडीज में साबित भी हुआ है।

0.5 लीटर पानी पीने से आप एक घंटे के बाद 24-30% तक ज्यादा कैलोरी जला सकते हैं। खाना खाने से पहले पानी पिने से भी कैलोरी की मात्रा कम होती है।

जब आप खाना खाने से पहले पानी पीते है तो ज्यादा खाना नहीं खा पाते इसीलिए आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जाती। पानी वजन घटाने के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है जब यह अन्य पेय पदार्थों की जगह लेता है जो कैलोरी और चीनी में उच्च होते हैं।

5. बिना चीनी वाली कॉफी पिएं

यह बहुत अच्छी बात है की लोग अब महसूस कर रहे हैं कि कॉफी एक स्वस्थ पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी चीज़ वस्तुओ से भरी हुई है।

कॉफ़ी पिने से आपके शरीर की अधिक कैलोरी जलती है और इसी प्रकार कॉफ़ी वेट लॉस में मदद करती है। कैफीन युक्त कॉफी आपके मेटाबोलिज्म को 3-11% तक बढ़ा सकती है और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को 23-50% तक कम कर सकती है।

इसके अलावा, ब्लैक कॉफी बहुत वजन घटाने के अनुकूल है, क्योंकि यह आपको भरा हुआ महसूस करा सकती है लेकिन इसमें लगभग कोई कैलोरी नहीं होती है।

6. ग्लूकोमानन सप्लीमेंट

ग्लूकोमानन कई वजन घटाने की गोलियों में से एक है जो काम करने के लिए सिद्ध हुई है। यह पानी में घुलनशील, प्राकृतिक आहार फाइबर कोन्जैक पौधे की जड़ों से आता है, जिसे एलीफेंट याम के नाम से भी जाना जाता है।

ग्लूकोमानन कैलोरी में कम है, पेट में जगह लेता है और पेट को खाली करने में देरी करता है। यह प्रोटीन और फैट के अवशोषण को भी कम करता है, और लाभकारी आंत बैक्टीरिया को खिलाता है।

माना जाता है कि पानी को अवशोषित करने की इसकी असाधारण क्षमता वजन घटाने के लिए इसे इतना प्रभावी बनाती है। एक कैप्सूल पूरे गिलास पानी को जेल में बदलने में सक्षम है। यही जेल फिर पेट में बना रेहता है और हमे भूख नहीं लगती। लिक्विड कैलोरी से बचे

7.लिक्विड कैलोरी से बचे

तरल कैलोरी तरल पदार्थो से अति है। जैसे की मीठी कोल्ड्रिंक्स, फ्रूट जूस, चॉकलेट मिल्क, और एनर्जी ड्रिंक्स। ये तरल पदार्थ कई तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, जिनमें मोटापे का बढ़ता जोखिम भी शामिल है।

एक अध्ययन में प्रत्येक दिन चीनी-मीठे तरल के सेवन से बच्चों में मोटापे के जोखिम में 60% की भारी वृद्धि दिखाई है।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपका मस्तिष्क ठोस कैलोरी की तरह तरल कैलोरी को पंजीकृत नहीं करता है, इसलिए आप इन कैलोरी को हर चीज के ऊपर जोड़ते हैं जो आप खाते हैं।

8. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन सीमित करें।

रिफाइंड कार्ब्स ऐसे कार्ब्स होते हैं जिनमें उनके अधिकांश लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर को हटा दिया गया होता है। रिफाइनिंग प्रक्रिया आसानी से पचने वाले कार्ब्स के अलावा कुछ नहीं छोड़ती है, जिससे अधिक खाने और बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।

रिफाइंड कार्ब्स के मुख्य आहार स्रोत सफेद आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा, पेस्ट्री, नमकीन, मिठाई, पास्ता, नाश्ते के अनाज और अतिरिक्त चीनी हैं।

9. बिना चीनी वाली ग्रीन टी पिएं।

ग्रीन टी एक प्राकृतिक लिक्विड है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ग्रीन टी पीने से कई फायदे जुड़े होते हैं, जैसे फैट बर्निंग, डिटॉक्सिफिकेशन और वजन कम होना।

ग्रीन टी ऊर्जा व्यय को 4% तक बढ़ा सकती है और चयनात्मक फैट जलने को 17% तक बढ़ा सकती है, विशेष रूप से हानिकारक पेट की चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद है। घर बैठे वजन कम करने के तरीके में ये थोड़ा कठिन हो सकता है पर है दोस्तों घर बैठे वजन कम करने के तरीके में सबसे ज्यादा फायदे मंद भी यही तरीका साबित हुआ है।

माचा ग्रीन टी पाउडर वाली ग्रीन टी की एक किस्म है जो नियमित ग्रीन टी की तुलना में अधिक शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ दे सकती है।

10. फल और सब्ज़िया ज्यादा से ज्यादा खाये।

फल और सब्जियां बेहद स्वस्थ, वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ हैं। पानी, पोषक तत्वों और फाइबर में उच्च होने के अलावा, उनमें आमतौर पर बहुत कम ऊर्जा घनत्व होता है।

इससे बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना बड़ी मात्रा में भोजन करना संभव हो जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनका वजन कम होता है।

11. समय-समय पर कैलोरी गिनें।

वजन कम करने की कोशिश करते समय आप जो खा रहे हैं उसके बारे में जागरूक होना बहुत मददगार होता है। ऐसा करने के कई प्रभावी तरीके हैं, जिनमें कैलोरी गिनना, भोजन डायरी रखना या आप जो खाते हैं उसकी तस्वीरें लेना शामिल हैं किसी ऐप या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करना भोजन डायरी में लिखने से भी अधिक फायदेमंद हो सकता है।

12. छोटी प्लेट का प्रयोग करें।

कुछ स्टडीज से पता चला है कि छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको कम खाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह आपके हिस्से के आकार को देखने के तरीके को बदलता है।

ऐसा लगता है कि लोग प्लेट के आकार की परवाह किए बिना अपनी प्लेटों को समान रूप से भरते हैं, इसलिए वे छोटी प्लेटों की तुलना में बड़ी प्लेटों में अधिक भोजन रखते हैं।

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आप कम खाना खाते है, जबकि आपको अधिक खाने का आभास होता है।

13. खाना अधिक धीरे खाएं।

यदि आप बहुत तेजी से खाते हैं, तो आप बहुत अधिक कैलोरी खा सकते हैं, इससे पहले कि आपका शरीर यह महसूस करे कि आपका पेट भर गया हैं।

अधिक धीरे खाने वालों की तुलना में तेजी से खाने वालों में मोटापा बढ़ने की संभावना अधिक होती है। अधिक धीरे चबाने से आपको कम कैलोरी खाने और वजन घटाने से जुड़े हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।

14. अपने आहार में अंडे शामिल करें।

अंडा परम वजन घटाने वाला भोजन है। ये सस्ते, कैलोरी में कम, प्रोटीन में उच्च और सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों को भूख कम करने और परिपूर्णता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

इसके अलावा, नाश्ते के लिए डोनट्स खाने की तुलना में, नाश्ते के लिए अंडे खाने से 8 सप्ताह में 65% अधिक वजन कम हो सकता है। यह आपको पूरे दिन कम कैलोरी खाने में भी मदद कर सकता है।

15. थोडा मसाले दार भोजन ग्रहण करे।

काली मिर्च और जलापेनोस में कैप्सैकिन नामक यौगिक होता है, जो हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और वसा जलने में वृद्धि कर सकता है। कैप्सैकिन भी भूख और कैलोरी का सेवन कम कर सकता है।

16. प्रोबायोटिक्स लें।

प्रोबायोटिक्स जीवित जीवाणु होते हैं जिन्हें खाने पर स्वास्थ्य लाभ होता है। वे पाचन स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, और वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक वजन वाले हैं और जिन लोगों को मोटापा है उनमें सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में आंत के बैक्टीरिया अलग होते हैं, जो वजन को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रोबायोटिक्स स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। भूख और सूजन को कम करते हुए, वे आहार वसा के अवशोषण को भी अवरुद्ध कर सकते हैं।

सभी प्रोबायोटिक बैक्टीरिया में से, लैक्टोबैसिलस गैसेरी वजन घटाने पर सबसे आशाजनक प्रभाव दिखाता है।

17. पर्याप्त नींद ले।

पर्याप्त नींद लेना वजन घटाने के साथ-साथ भविष्य में वजन बढ़ने से रोकने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है।

अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में नींद से वंचित लोगों में मोटापा बढ़ने की संभावना 55% अधिक होती है। बच्चों के लिए यह संख्या और भी अधिक है

यह आंशिक रूप से है क्योंकि नींद की कमी भूख हार्मोन में दैनिक उतार-चढ़ाव को बाधित करती है, जिससे खराब भूख नियमित लगती hai.

18. भोजनों के बाद अपने दांतों को ब्रश से साफ करो।

बहुत से लोग खाने के बाद अपने दांतों को ब्रश या फ्लॉस करते हैं, जो भोजन के बीच नाश्ता करने या खाने की इच्छा को सीमित करने में मदद कर सकता है।

इसलिए, यदि आप खाने के बाद ब्रश करते हैं या माउथवॉश का उपयोग करते हैं, तो आप अनावश्यक स्नैक लेने के लिए कम ललचा सकते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई लोगों के दांत ब्रश करने के बाद खाने का मन नहीं करता है। साथ ही, यह भोजन के स्वाद को खराब कर सकता है।

19. अपने भोजन की लत का मुकाबला करें।

भोजन की लत में अत्यधिक लालसा और आपके मस्तिष्क रसायन में परिवर्तन शामिल हैं जो कुछ खाद्य पदार्थों को खाने का विरोध करना कठिन बनाते हैं।

खाने की लत को छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीका है डॉक्टर की मदद लेना।

कुछ खाद्य पदार्थों में दूसरों की तुलना में व्यसन के लक्षण पैदा होने की संभावना अधिक होती है। इसमें अत्यधिक संसाधित जंक फूड शामिल हैं जो चीनी, वसा या दोनों में उच्च हैं।

यह कई लोगों के लिए अधिक खाने का एक प्रमुख कारण है, और आबादी का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत प्रभावित करता है। वास्तव में, हाल ही में 2014 के एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 20% लोगों ने भोजन की लत के मानदंडों को पूरा किया।

कुछ खाद्य पदार्थों में दूसरों की तुलना में व्यसन के लक्षण पैदा होने की संभावना अधिक होती है। इसमें अत्यधिक संसाधित जंक फूड शामिल हैं जो चीनी, वसा या दोनों में उच्च हैं।

खाने की लत को छुड़ाने का सबसे अच्छा तरीका है डॉक्टर की मदद लेना। घर बैठे वजन कम करने के तरीके के इस आर्टिकल के हिसाब से सबसे पहले अपने डॉक्टर को कंसल्ट करना सबसे ज्यादा जरुरी hai.

20. किसी तरह का कार्डियो या एक्सरसाइज करें।

कार्डियो करना – चाहे वह जॉगिंग, दौड़ना, साइकिल चलाना, बिजली से चलना या लंबी पैदल यात्रा हो – कैलोरी बर्न करने और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। जो की घर बैठे वजन कम करने के तरीके में सबसे

कार्डियो को हृदय रोग के लिए कई जोखिम कारकों में सुधार दिखाया गया है। यह शरीर के वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

कार्डियो खतरनाक पेट की चर्बी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी लगता है जो आपके अंगों के आसपास बनता है और चयापचय संबंधी बीमारी का कारण बनता है।

घर पर रह कर वजन कम करने के यह कुछ बहुत आसान तरीके है। जिन्हे आप आसानी से फॉलो करके अपना वज़न कम कर सकते है।

Conclusion

हम उम्मीद करते है दोस्तों हमारे घर बैठे वजन कम करने के तरीके आपको पसंद आये होंगे। और ऐसे ही टिप्स के लिए हमारी वेबसाइट पे आते रहे। अगर आप कोई भी बीमारी की दवाई या ले रहे है या रेगुलर सेसिसोन्स ले रहे है तो ये घर बैठे वजन कम करने के तरीके आज़माने से पहले एक बार अपने डॉक्टर को कंसल्ट ज़रूर करे।

जैसा की हम जानते है की सभी का शरीर अलग अलग प्रकार का होता है और हर चीज़ अलग अलग इंसान पर अलग अलग असर करती है। इसीलिए हमारी रिक्वेस्ट है के घर बैठे वजन कम करने के तरीके ट्राय करने से पहले एक बार डॉक्टर को जरूर कंसल्ट करे।

4.5/5 - (2 votes)

2 thoughts on “घर बैठे वजन कम करने के 20 आसान तरीके. How to Lose Weight at Home In Hindi”

Leave a Comment