काजू में समाएं हैं अनेक औषधियों के गुण

0
70

काजू में समाएं हैं अनेक औषधियों के गुण

Cashew nut has many medicinal properties

आयुर्वेद के मुताबिक मेवे का प्रयोग उत्तम औषधि के रूप में किया जाता है. क्येांकि मेवा स्वाद की नहीं बल्कि सेहत की द्रष्टिकोण से भी उतना ही लाभदायक हैं. हम काजू की बात करे तो काजू हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. काजू में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो उच्च रक्तचाप को कम करने में और दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है. बता दे काजू किसी भी सामान्य डिश को शाही बना सकता है.

https://healthtoday7.blogspot.in

आइये जानते है काजू से होने वाले लाभ के बारे में :

– काजू में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. काजू खाने से हमारे शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है जिससे हमारे शरीर की बॉडी व हड्डियों को मजबूत बनाता है.

– काजू त्वचा के लिए भी हेल्पफुल है काजू को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इसे त्वचा पर लगाएं, इससे त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनती है. इसी के साथ रोज काजू खाने से बालों के झडने की समस्या कम हो जाती है.

– काजू में प्रोटीन, लौह, फाइबर, फोलेट, खनिज लवण, मेग्नीशियम, सेलेनियम, फॉस्फोरस और तांबा पाया जाता है. आप प्रतिदिन 7-10 काजू का सेवन कर सकते हैं.

– हमारे शरीर को काजू खाने से मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखता है. काजू में मोनो सैचुरेटड फैट(Mono saturated fat) होता है जो की दिल को स्वस्थ रखता है ओर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते में मदद करता है. इसी के साथ काजू में एंटी ओक्सिडेंट (Anti oxidant)भी होते हैं जो कैंसर से बचाव करता है.

Image result for काजू

– जिन महिलाओं को रजोनिवृत्ति (Menopause) है उन्हें तनाव, स्ट्रेस होनो एक आम सी समस्या है. उन सब महिलाओं को रोजाना दो-चार काजू खाना चाहिए.

– काजू में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाये जाने के वजह से यह हमारे शरीर का वजन संतुलित करता है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here