काजू को सिर्फ मेवा नहीं समझें, यह बहुत काम की चीज है

0
11

जब भी काजू की बरफी की बात होती है तो हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। काजू एक ऐसा नटस है, जिसे न सिर्फ बहुत सी सब्जियों की ग्रेवी में इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि इसे बहुत सी मिठाइयों व अन्य व्यजंनों में भी प्रयोग किया जाता है। एंटी−ऑक्सीडेंटस, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह काजू आपको स्वाद के साथ−साथ सेहत भी प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम आपको काजू से मिलने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताते हैं−

मिलते हैं ये तत्व

काजू में आपको काफी मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। इनमें आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम व विभिन्न तरह के विटामिन आदि मिलते हैं। जिससे आपके शरीर को कई तरह से लाभ प्राप्त होता है। इसलिए हर किसी को काजू को अपनी डाइट का हिस्सा अवश्य बनाना चाहिए।

कैंसर से बचाव

काजू में प्रोएथोकेनिडिन नामक तत्व पाया जाता है। इस प्रोएथोकेनिडिन का मुख्य काम होता है कि वह ट्यूमर कोशिकाओं को आगे बढ़ने से रोकने के लिए लड़ते हैं। इस प्रकार काजू न सिर्फ कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है, बल्कि इससे पेट के कैंसर होने की संभावना भी काफी हद तक कम जाती है। इसलिए कैंसर रोगियों को इसे खाने की सलाह दी जाती है।

Image result for काजू

बाल करे काले

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन काजू के सेवन से बालों के सफेद होने की संभावना काफी कम हो जाती है। दरअसल, इसमें कॉपर खनिज पाया जाता है और यह कॉपर आपके बालों की प्राकृतिक रंगत को बनाए रखने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, उन्हें काजू का सेवन अवश्य रूप से करना चाहिए। दरअसल, काजू में मैग्नीशियम पाया जाता है जो रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

हड्डियां बनाए मजबूत

यह तो आप जानते ही हैं कि हड्डियों की मजबूती के लिए आपके शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का पर्याप्त रूप से होना आवश्यक है और काजू में ये दोनों ही तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन आपकी हड्डियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

दिल को रखे दुरूस्त

काजू में न सिर्फ लो फैट कंटेंट पाया जाता है, बल्कि इसमें ओलिक एसिड भी होता है। यह ओलिक एसिड हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। काजू कोलेस्टॉल फ्री तो होते हैं ही, साथ ही इनमें एंटी−ऑक्सीडेंटस भी पाए जाते हैं। जिससे आपको हृदय रोगों से दूर रहने में मदद मिलती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here